Bgmi (Battlegrounds mobile India) का बाप कौन है?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस पोस्ट में, दोस्तों आज का हमारा टॉपिक होने वाला है Bgmi (Battlegrounds mobile India) का बाप कौन है?जी हां दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे कि बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया यानी कि bgmi का बाप कौन है?

दोस्तों बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया को हमारे भारत के लिए बनाया गया है और इस गेम को 2 जुलाई 2021 को ऑफीशियली लांच कर दिया गया था, दोस्तों जैसे ही इस गेम को लांच किया गया इस गेम को 5 लाख लोगों द्वारा डाउनलोड कर लिया गया और इसकी डाउनलोडिंग लगातार बढ़ती जा रही है।

जब से पब्जी गेम को हमारे भारत सरकार ने बंद किया था तब से लोग पब्जी को हमारे भारत में वापस लाने के लिए मांग कर रहे थे और इसी वजह से पब जी ने अपने अपडेटेड वर्जन battlegrounds mobile india को भारत देश में लांच किया लेकिन हमारे भारत में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला गेम अभी के समय में फ्री फायर है, इस कारण इन दोनों के में काफी ज्यादा टक्कर चल रही है जिससे लोग यह सर्च कर रहे हैं कि bgmi का बाप कौन है? 

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम free fire और bgmi (battlegrounds mobile india) को बहुत अच्छे से कंपेयर करेंगे और देखेंगे कि इन दोनों के में से सबसे अच्छा गेम कौन सा है और हमें यह भी पता चल जाएगा कि कौन सा गेम किस गेम का बाप है।

Bgmi (Battlegrounds mobile India) का बाप कौन है?

Bgmi vs free fire

बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया को हमारे भारत में बहुत सारे लोग खेलना पसंद करते हैं क्योंकि यह गेम पब्जी का अपडेटेड वर्जन है, Bgmi  और इस गेम में आपको बहुत सारे हथियार, कार्स, इमोटेस, कॉस्ट्यूम्स वगेरह देखने के लिए मिल जाते हैं, जिससे इस गेम को खेलने में बहुत मजा आता है और लोग इस गेम को खेल कर खूब आनंद उठाते हैं।

 

Free fire पहले आया या bgmi?

दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा कि फ्री फायर बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया से पहले हमारे भारत देश में आ गया था जिसकी वजह से फ्री फायर को खेलने वाले लोगों की संख्या bgmi से बहुत ज्यादा है हमेशा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अगर आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि फ्री फायर को बहुत ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है जबकि बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया को कम लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है।

वैसे तो पब्जी बहुत पहले आ चुका था लेकिन इसे हमारी भारत सरकार ने बैन कर दिया था इसलिए हम पब्जी को फ्री फायर से compare पर नहीं कर रहे हैं, क्योंकि इस पोस्ट में हम सिर्फ बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के बारे में बात करेंगे।

Bgmi rating vs free fire rating

दोस्तों अगर रेटिंग के बारे में बात की जाए तो दोनों ही गेम्स की रेटिंग बहुत ही अच्छी है, अभी के समय में फ्री फायर की गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 की रेटिंग है वहीं इस गेम को 8 करोड़ लोगों ने रेटिंग दी है।

अगर हम bgmi यानी कि बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया की रेटिंग के बारे में बात करें तो इस गेम को 4.4 की रेटिंग मिली है साथ ही इस गेम को 16 लाख से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है, दोस्तों बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया की रेटिंग बहुत अच्छी है लेकिन इस गेम को रेटिंग करने वाले लोगों की संख्या फ्री फायर की तुलना में काफी कम है।

 

ग्राफिक्स के मामले में Bgmi vs free fire

दोस्तों अभी के समय में फ्री फायर गेम की ग्राफिक्स काफी ज्यादा अच्छे हो चुके हैं क्योंकि इस गेम में लगातार अपडेट आते रहते हैं और इस गेम को यदि आप हाई डेफिनेशन में खेलते हैं हमारा मतलब है कि यदि आप फ्री फायर गेम को Ultra mode में खेलते हैं तो आपको यहां पर एक अच्छा गेमिंग एक्सपीरियंस देखने को मिलता है, लेकिन फिर भी इस गेम में थोड़े बहुत ग्राफिक्स की कमी है जिसकी वजह से गरेना कंपनी फ्री फायर मैक्स को जल्द ही लांच करने वाली है जो कि फ्री फायर गेम का अपडेटेड वर्जन होगा।

वही अगर हम bgmi गेम के बारे में बात करें तो bgmi के ग्राफिक शुरू से ही बहुत अच्छे हैं और इस गेम को खेलने पर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप रियल में गेम खेल रहे हैं।

bgmi यानी कि Battlegrounds mobile India के ग्राफिक्स बिल्कुल रियलिस्टिक लगते हैं जिससे इस गेम को खेलने में मजा आता है और इस गेम के साउंड क्वालिटी भी बहुत ही अच्छी है जिसकी वजह से यह गेम बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया था।

 

पॉपुलैरिटी के मामले में Free Fire ओर Pubg

दोस्तों यदि हम पॉपुलैरिटी की बात करें तो फ्री फायर , Battlegrounds mobile India के मुकाबले बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है क्योंकि यह गेम बहुत कम एमबी का है जिससे यह छोटे-मोटे मोबाइल में बहुत ही आसानी से चल जाता है लेकिन वहीं अगर हम bgmi की बात करें तो bgmi का साइज बहुत ज्यादा है जिससे यह गेम छोटे-मोटे मोबाइल को सपोर्ट नहीं करता और इसके लिए एक हाईएंड डिवाइस होना जरूरी है।

अभी के समय में बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया का साइज बहुत कम है, लेकिन जब आप इस गेम को डाउनलोड कर लेते हैं तब आपको यहां पर बहुत सारी चीजें डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलता है जिससे यह गेम बहुत बड़ा हो जाता है और इसी वजह से इस गेम का साइज बहुत ज्यादा हो जाता है।

 

फ्री फायर खेलने के फायदे

  • फ्री फायर बहुत कम एमबी का होने के कारण यह लो एंड डिवाइस में भी काम करता है, जिससे अगर आपके पास 2GB रैम वाला मोबाइल है तो भी यह गेम उसमें बहुत ही आसानी से चल जाएगा।
  • अगर हम इस गेम के गेमिंग की बात करें तो इस गेम को छोटे बच्चे भी बहुत आसानी से सीख जाते हैं और उन्हें इस गेम को सीखने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती।
  • सबसे बड़ी बात यह है कि इस गेम में एक मैप में सिर्फ 50 प्लेयर से उतरते हैं जिसकी वजह से यह गेम बहुत जल्दी खत्म हो जाता है और आपका समय बच जाता है।
  • फ्री फायर में बहुत सारे मोड़ दिए गए हैं जिसको आप बहुत से आसानी से खेल सकते हैं और यदि आप इस गेम में कस्टम को खेलना चाहिए तो वह भी आपको फ्री में दिया जाता है जिससे आप अपने दोस्तों के साथ कस्टम खेल सकते हैं।

 

फ्री फायर खेलने के नुकसान

  • दोस्तों अगर आप फ्री फायर को बहुत ज्यादा खेलते हैं तो आपको इस गेम की गलत लत लग सकती है जिससे आपकी पढ़ाई पर असर हो सकता है इसलिए आप इस गेम को लिमिट में खेले।
  • फ्री फायर गेम में थोड़े बहुत ग्राफिक्स की कमी है लेकिन फ्री फायर अपडेट के बाद इसको सही करने की कोशिश करती है।
  • फ्री फायर गेम को सिर्फ मोबाइल गेमिंग के लिए बनाया गया है जिसकी वजह से आप इस गेम को लैपटॉप में नहीं खेल सकते लेकिन यदि आप इस गेम को पीसी या लैपटॉप में खेलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक emulator की आवश्यकता पड़ती है।

 

Bgmi खेलने के फायदे

  • Bgmi गेम आपको एक रियलिस्टिक गेम की तरह लगता है जिसमें आपको बहुत ही अच्छे ग्राफिक्स देखने को मिलते हैं।
  • पब्जी मोबाइल में एक साथ 100 प्लेयर्स खेल सकते हैं।
  • पब्जी मोबाइल में आप AWM को बहुत ही अच्छी तरीके से चला सकते हैं।

 

Bgmi खेलने के नुकसान

  • दोस्तों bgmi के गेम का साइज बहुत ज्यादा होने के कारण इसको आप छोटे-मोटे मोबाइल में नहीं खेल सकते, यदि आपके मोबाइल में 2 या उससे ज्यादा 3GB रैम है तब भी आप इस गेम को अच्छे से नहीं खेल सकते।
  • Bgmi को पूरी तरह से समझने के लिए आपको बहुत दिन लग जाते हैं और अगर आप नहीं सीख पाते तो आप इस गेम को खेलना छोड़ देते हैं यह भी एक बहुत बड़ा डिसएडवांटेज होता है।

यह भी पढ़े:

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. फ्री फायर पहले आया या bgmi?

दोस्तों फ्री फायर को 30 सितंबर 2017 में लॉन्च कर दिया गया था और वही bgmi को हाल ही में 2 जुलाई 2021 को लांच किया गया था।

 

Q. फ्री फायर ओर bgmi क्यों अलग है?

दोस्तों इस सवाल का जवाब बहुत ही सिंपल है क्योंकि फ्री फायर गेम एक अलग है और bgmi एक अलग गेम है, फ्री फायर गेम को कमजोर मोबाइल में खेलने के लिए बनाया गया है वही bgmi को हाई एंड डिवाइस में खेलने के लिए बनाया गया है।

Q. Bgmi का बाप कौन है?

दोस्तों सबसे पहली बात तो हम आपको यह बता देते हैं कि गेम्स का कोई बाप नहीं होता है,  हां हम गेम्स के बारे में कंपेयर भले कर सकते हैं कि किस गेम में किस प्रकार के ग्राफिक्स है और यह गेम कौन से मोबाइल को सपोर्ट करता है

आखरी बात :

दोस्तों सारे नतीजों और परिणामों से यह साबित हो जाता है की bgmi गेम का बाप कोई भी गेम नहीं है क्योंकि फ्री फायर अपने आप में एक बहुत ही अच्छा गेम है, और इस गेम को फ्री फायर से कंपेयर करना बहुत ही गलत बात है क्योंकि bgmi गेम को टक्कर देने के लिए फ्री फायर मैक्स जल्द ही आ रहा है।

Leave a Comment