UNESCO Full Form in hindi | UNESCO क्या है?

UNESCO Full Form in hindi | UNESCO क्या है? UNESCO Full Form: The United Nations Educational, Scientific, and Cultural Organisation यूनेस्को का पूर्ण रूप है, जो एक संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है। यूनेस्को का हिंदी पूर्ण रूप सम्मिश्र राष्ट्रीय, शैक्षणिक और सांस्कृतिक संस्थान है। यूनेस्को की स्थापना 16 नवंबर 1945 को शांति, सतत विकास, शिक्षा, विज्ञान, संस्कृति और संचार और सूचना के माध्यम से गरीबी उन्मूलन की संस्कृति के निर्माण के लिए की गई थी।

दुनिया भर में 50 से अधिक क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ यूनेस्को के 193 सदस्य और 11 सहयोगी सदस्य हैं। सभी सदस्य राज्यों में यूनेस्को का एक राष्ट्रीय आयोग है। अफगानिस्तान, अल्बानिया, अल्जीरिया, अंगोला, बांग्लादेश, बहरीन, कनाडा आदि इसके कुछ सदस्य हैं। सामान्य सम्मेलन और कार्यकारी बोर्ड संगठन को नियंत्रित करते हैं। महानिदेशक, वर्तमान में ऑड्रे अज़ोले, सचिवालय का नेतृत्व करते हैं और शासी निकायों द्वारा किए गए निर्णयों को लागू करते हैं। श्रीमती ज़ोहोर अलाउई यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन के 39वें सत्र की अध्यक्ष हैं।

 

UNESCO क्या है?

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) का जन्म 16 नवंबर 1945 को हुआ था। यूनेस्को के 195 सदस्य और 8 सहयोगी सदस्य हैं और यह सामान्य सम्मेलन और कार्यकारी बोर्ड द्वारा शासित है। महानिदेशक की अध्यक्षता वाला सचिवालय इन दोनों निकायों के निर्णयों को लागू करता है। संगठन के दुनिया भर में 50 से अधिक क्षेत्रीय कार्यालय हैं और इसका मुख्यालय पेरिस में स्थित है।

यूनेस्को का मिशन शिक्षा, विज्ञान, संस्कृति, संचार और सूचना के माध्यम से शांति की संस्कृति के निर्माण, गरीबी उन्मूलन, सतत विकास और अंतर-सांस्कृतिक संवाद में योगदान देना है।

यूनेस्को आम तौर पर साझा मूल्यों के सम्मान के आधार पर सभ्यताओं, संस्कृतियों और लोगों के बीच संवाद के लिए परिस्थितियों का निर्माण करने के लिए काम करता है। इस संवाद के माध्यम से ही विश्व सतत विकास के वैश्विक दृष्टिकोण को प्राप्त कर सकता है जिसमें मानवाधिकारों का पालन, आपसी सम्मान और गरीबी उन्मूलन शामिल है, जो सभी यूनेस्को के मिशन और गतिविधियों के केंद्र में हैं।

यूनेस्को वैश्विक प्राथमिकता वाले क्षेत्रों ” अफ्रीका ” और ” लिंग समानता ” में उद्देश्यों के एक समूह पर केंद्रित है।

और कई व्यापक उद्देश्यों पर:

  • सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करना और आजीवन सीखना
  • सतत विकास के लिए विज्ञान के ज्ञान और नीति को जुटाना
  • उभरती सामाजिक और नैतिक चुनौतियों का समाधान
  • सांस्कृतिक विविधता, अंतरसांस्कृतिक संवाद और शांति की संस्कृति को बढ़ावा देना
  • सूचना और संचार के माध्यम से समावेशी ज्ञान समाज का निर्माण

UNSC full form in hindi | UNSC का फुल फॉर्म क्या है?

 

यूनेस्को का मुख्यालय क्या है?

यूनेस्को का मुख्यालय वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर है, यह प्लेस डी फोंटेनॉय, पेरिस में स्थित है और इसका उद्घाटन 3 नवंबर 1958 को हुआ था।

 

यूनेस्को का मिशन क्या है?

यूनेस्को का उद्देश्य एजेंडा 2030 में दिए गए सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करना है जिसे 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया था। उनका उद्देश्य मानवाधिकारों, आपसी सम्मान और गरीबी उन्मूलन के लिए संवाद के माध्यम से सतत विकास के वैश्विक दृष्टिकोण को पूरा करना है।

 

यूनेस्को के उद्देश्य क्या हैं?

यूनेस्को का पूर्ण रूप, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन, इसके प्राथमिक उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है। यूनेस्को का इरादा है:

  1. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और आजीवन शिक्षा सुनिश्चित करें
  2. सतत विकास के लिए वैज्ञानिक ज्ञान और नीतियों के निर्माण को प्रोत्साहित करें
  3. सामाजिक और नैतिक चुनौतियों का सामना करें
  4. सांस्कृतिक विविधता, अंतरसांस्कृतिक संवाद और शांति की संस्कृति विकसित करें
  5. संचार और सूचना के माध्यम से समावेशी ज्ञान को बढ़ावा देना

यूनेस्को सम्मेलनों और संचार के माध्यम से विचारों और ज्ञान-साझाकरण को बढ़ावा देता है। यह शांति स्थापित करने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप काम करता है।

 

यूनेस्को द्वारा की गई पहल के प्रमुख क्षेत्र क्या हैं?

अपनी दृष्टि, मिशन और उद्देश्यों को साकार करने के लिए यूनेस्को द्वारा की गई पहल के प्रमुख क्षेत्र नीचे दिए गए हैं:

  • शिक्षा
  • संस्कृति
  • प्राकृतिक विज्ञान
  • सामाजिक और मानव विज्ञान
  • सूचना और संचार

 

यूनेस्को के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

यूनेस्को का फुल फॉर्म, उसके मिशन, उद्देश्य, पहल और यूनेस्को मुख्यालय के बारे में जानने के बाद आइए कुछ तथ्यों के बारे में जानें।

  • अफ्रीका और लैंगिक समानता यूनेस्को की दो वैश्विक प्राथमिकताएं हैं।
  • यूनेस्को के चार प्रमुख प्राथमिकता समूह हैं:
    • स्वदेशी लोग
    • युवा
    • छोटे द्वीप विकासशील राज्य
    • कम से कम विकसित देश
  • एजेंसी 167 देशों में 1073 विश्व धरोहर स्थलों का संरक्षण करती है।
  • अंतर सरकारी समुद्र विज्ञान आयोग और जी lobal शिक्षा निगरानी रिपोर्ट यूनेस्को के विशेष क्षेत्र हैं।

 

Frequently Asked Questions (FAQ)

यहाँ यूनेस्को से संबंधित कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) दिए गए हैं:

प्रश्न १: यूनेस्को का मुख्यालय कहाँ है ?

उत्तर: यूनेस्को का मुख्यालय 7, प्लेस डी फोंटेनॉय, पेरिस, फ्रांस में स्थित है।

प्रश्न 2: यूनेस्को की क्या भूमिका है?

उत्तर : यूनेस्को की दृष्टि और भूमिका दुनिया भर में शांति स्थापित करना है। इस दृष्टि को प्राप्त करने के लिए, यूनेस्को शिक्षा, विज्ञान, संस्कृति और मानवीय मूल्यों में योगदान देता है। संगठन विरासत स्थलों को संरक्षित करने में शामिल है। यह महत्वपूर्ण मुद्दों और चुनौतियों पर संवाद की संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है।

प्रश्न 3: यूनेस्को का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर: संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को का पूर्ण रूप है, जो संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी है।

प्रश्न 4: यूनेस्को के अध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर। श्रीमती ज़ोहोर अलाउई यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन के 39वें सत्र की अध्यक्ष हैं।

कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे संपर्क करें यदि आपके पास यूनेस्को के पूर्ण रूप पर इस लेख के बारे में कोई संदेह या प्रश्न हैं।

Leave a Comment