राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल पंजीकरण ऑनलाइन

राजस्थान राज्य सरकार ने राज्य में बेरोजगारी से निपटने के लिए नया पोर्टल लॉन्च किया है। यह योजना मुख्यमंत्री द्वारा 2019 में शुरू की गई थी। योजना के तहत पोर्टल का नाम राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल है । यह योजना राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। उद्देश्य, सुविधाओं, लाभों, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेजों और योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में विवरण इस लेख में चर्चा की जाएगी, योजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी एकत्र करने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

 

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल पंजीकरण 2021

भारत में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है। पिछले कुछ वर्षों में बेरोजगारी की दर बढ़ी है, भारत में कई राज्य बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए कदम उठा रहे हैं। राजस्थान की राज्य सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जो राज्य में रोजगार दरों को बढ़ाने में मदद करेगी। इस योजना के तहत उद्यमियों और स्टार्ट-अप्स को फायदा होगा।

राज्य सरकार राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण प्रदान करेगी, जिसमें राज्य के नागरिक पोर्टल पर पंजीकरण करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यह पोर्टल राजस्थान राज्य सरकार द्वारा MSME के तहत शुरू किया गया था। राज्य में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए नए व्यवसायों और स्टार्ट-अप के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाया गया है।

 

राजस्थान उद्योग मित्र नया पंजीकरण 2021

स्टार्ट-अप के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवा आसानी से नौकरी पा सकते हैं। राज्य में कई प्रतिभाशाली लोग हैं लेकिन बेरोजगारी के कारण उन्हें सही नौकरी नहीं मिल पा रही है। इस पोर्टल के तहत स्टार्टअप और उद्यमी अपने कारोबार का पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण की प्रक्रिया तेज होगी और इसमें लालफीताशाही शामिल नहीं होगी।

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल की मुख्य विशेषताएं – राजस्थान के मुख्यमंत्री ने राज्य के नागरिकों के लिए राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल के लाभार्थी राज्य के बेरोजगार युवा होंगे। राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल के लिए पंजीकरण 2019 में राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया था। पोर्टल के लिए टैग लाइन “उद्यमी के साथ सरकार का हाथ” है।

राजस्थान उद्योग मित्र लॉगिन पोर्टल

योजना का उद्देश्य

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी की समस्या से निपटना है। बेरोजगारी बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए एक खरपतवार है। किसी देश का युवा उसका सबसे बड़ा संसाधन होता है, लेकिन वह दुखी होता है जब संसाधनों की कमी और बेरोजगारी के कारण कुछ भी पैदा नहीं कर पाता है। बेरोजगारी दर को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक राज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा देना है।

इस वर्ष भारत में 38 यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप देखे गए हैं जो पिछले एक दशक में संयुक्त यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप से अधिक हैं। स्वरोजगार के महत्व को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। भारत के युवा प्रतिभाशाली हैं लेकिन उन्हें सरकार से सहायता और उचित दृष्टिकोण की आवश्यकता है। नियमों में ढील देने और स्टार्ट-अप के पंजीकरण की प्रक्रियाओं से काफी मदद मिलेगी। अधिक स्टार्ट-अप से देश में अधिक रोजगार पैदा होंगे। पंजीकरण के लचीले तरीके नए उद्यमियों को प्रोत्साहित करने में एक महान दिन की मदद करेंगे।

 

योजनाराजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल
अंतर्गतराजस्थान राज्य सरकार
ऑनलाइन चेक करेंराज उद्योग मित्र नया उद्यम ऑनलाइन आवेदन करें
आधिकारिक पोर्टलrajudyogmitra.rajasthan.gov.in
लाभार्थियोंराजस्थान राज्य के निवासी

Rajasthan udhyog Mitra portal

राज उद्योग मित्र पोर्टल ऑनलाइन आवेदन करने के लिए

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल के लाभ –

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल के विभिन्न लाभ हैं-

बेरोजगारी की समस्या से निपटें – स्वरोजगार को प्रोत्साहित किया जाए तो बेरोजगारी को कम किया जा सकता है। अगर अर्थव्यवस्था में नए कारोबार को बढ़ावा दिया जाए तो बेरोजगारी की समस्या से निपटा जा सकता है। राज्य सरकार को नए व्यवसायों और उद्यमियों को आमंत्रित करने के प्रयास करने चाहिए। इस पोर्टल के सफल क्रियान्वयन से राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा।

नए व्यवसायों और उद्यमों को प्रोत्साहित करना – जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के माध्यम से अत्यधिक लाभ होगा क्योंकि स्टार्ट-अप के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया अब आसान हो गई है। यह लोगों को अपना खुद का व्यवसाय खोलने के लिए प्रोत्साहित करेगा क्योंकि पंजीकरण प्रक्रिया अब आसान हो गई है। आसान पंजीकरण प्रक्रिया और लालफीताशाही में कमी।

कानूनों में ढील – व्यवसायों के पंजीकरण से संबंधित कानूनों में ढील दी गई है। पहले कानून बहुत सख्त थे और लोगों को अपने स्टार्ट-अप को पंजीकृत करने के लिए हतोत्साहित किया जाता था। राज्य सरकार को पोर्टल के बारे में प्रचार करना चाहिए और व्यवसायियों को पोर्टल का महत्व भी बताना चाहिए।

राजस्थान एमएसएमई पंजीकरण ऑनलाइन

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल की पात्रता मानदंड

पोर्टल के लिए आवेदन करते समय पात्रता मानदंड निम्नानुसार है-

  • राजस्थान का डोमिसाइल – राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल के तहत आवेदन या पंजीकरण करने वाला व्यक्ति राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति जिसका राजस्थान में निवास नहीं है, वह योजना के लिए आवेदन करता है तो यह मान्य नहीं होगा।
  • उद्यमी – राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल केवल नए व्यवसायों या स्टार्ट-अप के लिए लागू है। यदि किसी का व्यवसाय पहले से ही एमएसएमई के तहत पंजीकृत है तो वह राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल के तहत पंजीकरण नहीं करा सकता है। कोई व्यक्ति राजस्थान पोर्टल के तहत नवीनीकरण भी नहीं कर सकता क्योंकि वे पहले से ही एमएसएमई अध्यादेश 2019 के तहत पंजीकृत हैं। छूट केवल नए उद्यमों या नए व्यवसायों के लिए है।
  • पोर्टल की घोषणा के बाद आवेदन करने वाले उद्यम – राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल की घोषणा के बाद एमएसएमई अध्यादेश 2019 के तहत पंजीकृत आवेदक अपने पंजीकरण का नवीनीकरण इस तरह कर सकते हैं कि वे योजना के तहत पंजीकरण कर सकें।

राजस्थान उद्योग मित्र आवेदन ऑनलाइन

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं-

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता संबंधी जानकारी
  • वैध मोबाइल नंबर
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र, यदि कोई हो
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्र

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल हेल्पलाइन नंबर

यदि पोर्टल पर पंजीकरण करते समय कोई समस्या आती है तो आप हेल्पलाइन नंबर 0141-2227274 या 7812/7713 पर डायल कर सकते हैं। आप अपने प्रश्नों को आधिकारिक पोर्टल पर ईमेल भी कर सकते हैं।

 

राजस्थान उद्योग मित्र आवेदन पत्र 2021

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल के लिए आवेदन कैसे करें?

पोर्टल के लिए आवेदन करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बहुत ही सरल और पालन करने में आसान है। आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-

  • सभी इच्छुक और पात्र उद्यमी एमएसएमई अध्यादेश 2019 के तहत पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल के होम पेज पर पेज के दाहिनी ओर ओम साइन अप पर क्लिक करें।
  • अब आपको राजस्थान एसएसओ आईडी पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। यदि आपने योजना के लिए पहले ही पंजीकरण कर लिया है, तो आप क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं। अगर आप पहली बार रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो उस पेज पर खुद को रजिस्टर करें।
  • एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं तो आप पोर्टल में लॉग इन करके अपने लॉगिन विवरण का उपयोग करके पोर्टल पर अपना व्यवसाय पंजीकृत कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।
आधिकारिक पोर्टलयहां क्लिक करें

 

Leave a Comment