How to make Google Form in mobile in hindi

0

How to make Google Form in mobile in hindi : आज के लेख में, हम सीखेंगे कि पंजीकरण, सर्वेक्षण और बहुत कुछ के लिए Google फ़ॉर्म कैसे बनाया जाता है। अगर आपको मोबाइल पर गूगल फॉर्म बनाना भी नहीं आता है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आएगी। आप पोस्ट में बताए गए तरीके से आसानी से Google फॉर्म बना सकते हैं और गूगल फॉर्म लिंक बनाकर कहीं भी शेयर कर सकते हैं।

यदि आप एक शिक्षक हैं और छात्रों के लिए कुछ प्रश्न पत्र बनाना चाहते हैं या आप किसी से प्रतिक्रिया प्राप्त करना चाहते हैं या यदि आप एक सर्वेक्षण करना चाहते हैं, तो आप Google फॉर्म बनाकर यह काम कर सकते हैं।

how to make group on instagram in hindi

 

अगर आपने पहली बार Google Forms का नाम सुना है या आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो सबसे पहले Google Forms के बारे में थोड़ा जान लेते हैं। गूगल फॉर्म क्या है और गूगल फॉर्म का क्या उपयोग है?

 

गूगल फॉर्म क्या है

Google फॉर्म Google द्वारा जारी किया गया एक फ्री टूल है, इस टूल की मदद से आप ऑनलाइन किसी भी प्रकार का फॉर्म बना सकते हैं और आप उस फॉर्म में जो भी यूजर अपनी जानकारी भरेंगे उसे कलेक्ट कर सकते हैं। और यूजर द्वारा भरा गया यह सारा डाटा आपके गूगल ड्राइव में स्टोर हो जाएगा।

इस टूल की मदद से आप किसी भी तरह का फॉर्म बना सकते हैं वो भी आसानी से। अधिकांश लोग ऑनलाइन सर्वेक्षणों, विकल्प आधारित परीक्षाओं, या प्रतिक्रिया प्रपत्रों के लिए Google प्रपत्र बनाते हैं।

Google Classroom का उपयोग कैसे करें

 

यह तो हम जान चुके हैं कि Google Form क्या है, तो आइए अब जानते हैं कि मोबाइल में Google Form कैसे बनाते हैं। और आइए देखें कि Google फॉर्म लिंक कैसे बनाएं और बनाए गए Google फॉर्म को कैसे साझा करें और उपयोगकर्ता द्वारा भरे गए डेटा की जांच कैसे करें।

 

How to make Google Form in mobile in hindi

अगर आप मोबाइल पर गूगल फॉर्म बनाना नहीं जानते हैं तो चिंता न करें हम यहां हैं और हम आपको सिखाएंगे। तो चलिए इस Google फॉर्म निर्माण मार्गदर्शिका को शुरू करते हैं ।

  1. सबसे पहले, आपको docs.google.com वेबसाइट पर जाना होगा और यह वह साइट है जहां हम एक Google फॉर्म बना सकते हैं । यहां मैंने आपको एक सीधा लिंक दिया है ताकि आप सीधे वहां जा सकें और फॉर्म बनाना शुरू कर सकें। लेकिन वहां जाने से पहले इस Google फॉर्म निर्माण मार्गदर्शिका को अंत तक पढ़ें , ताकि आप कोई भी जानकारी न चूकें।
  2. सरलता के लिए अपने ब्राउज़र में डेस्कटॉप का आकार बदलें ।
  3. अगले चरण में, आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन करना होगा। अगर आप पहले से लॉग इन हैं तो इस स्टेप को छोड़ दें।
  4. आपको नीचे स्क्रीनशॉट में इस प्रकार की स्क्रीन मिलेगी। बस ब्लैंक फॉर्म विकल्प पर क्लिक करें।

जैसे ही आप ब्लैक फॉर्म वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक डिफॉल्ट फॉर्म खुल जाएगा। अब असली काम यहीं से शुरू होता है।

तो, यह प्रारंभिक मार्गदर्शिका है। अब विभिन्न प्रश्नों, फ़ील्ड्स को फॉर्म में जोड़ते हैं। आप इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार जोड़ सकते हैं।

ऊपर स्क्रीनशॉट में आपको नंबर दिया गया है और उसी नंबर के हिसाब से आपको नीचे स्टेप का नंबर दिया गया है।

How to make PDF file in mobile from images in hindi

 

  1. Form Title:  डिफ़ॉल्ट रूप से प्रपत्र शीर्षक “शीर्षक रहित प्रपत्र” होता है। आप उस पर क्लिक करके अपना फॉर्म का नाम लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका फॉर्म संपर्क फ़ॉर्म, सर्वेक्षण से संबंधित है तो आप शीर्षक “संपर्क फ़ॉर्म”, “फ़ीडबैक दें” के रूप में जोड़ सकते हैं। यह आप पर निर्भर है।
  2. Description of the form: इस चरण में अपने फॉर्म का संक्षिप्त परिचय दें या आप यहां कुछ निर्देश या नियम लिख सकते हैं। जैसा हमने टाइटल के मामले में किया था।
  3. Add questions: अब आपके Google फ़ॉर्म में प्रश्न या फ़ील्ड जोड़ने का समय आ गया है। इसलिए फॉर्म में एक प्रश्न जोड़ने के लिए बस “अनटाइटल्ड प्रश्न” पर क्लिक करें और उस टेक्स्ट को हटा दें और अपना प्रश्न लिखें।
  4. Question type (choice):  अब प्रश्न का प्रकार चुनें जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता किस प्रारूप में उत्तर भर सकता है। यदि आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता अपनी जन्मतिथि जोड़ सके तो “तिथि” चुनें, यदि आप उपयोगकर्ता का नाम प्राप्त करना चाहते हैं तो “पैराग्राफ” चुनें, उसी तरह, आप ईमेल, संक्षिप्त उत्तर, ड्रॉप-डाउन का चयन कर सकते हैं मेनू, समय और भी बहुत कुछ विकल्प हैं।
  5. Add more options: यदि आपका प्रश्न पसंद, चेकबॉक्स से संबंधित है जो आमतौर पर परीक्षा के पेपर में पाए जाते हैं तो आप स्क्रीनशॉट में दिखाए गए टेक्स्ट पर क्लिक करके और विकल्प जोड़ सकते हैं।
  6. Plus icon: एक नया प्रश्न जोड़ना चाहते हैं तो दाईं ओर स्थित प्लस आइकन पर क्लिक करें। अब, हम जानते हैं कि प्रश्नों को सही तरीके से कैसे जोड़ा जाए।
  7. Image icon:  अगर आप किसी इमेज को सवाल के तौर पर जोड़ना चाहते हैं तो इमेज आइकॉन पर क्लिक करके आप उसे जोड़ सकते हैं. जब आप उस आइकन पर क्लिक करते हैं, तो एक पॉप-अप बॉक्स दिखाई देगा और आपको एक छवि चुननी होगी जिसे आप जोड़ना चाहते हैं। ज्यादातर मामलों में प्रपत्र में छवियों को जोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  8. Video : जिस तरह हमने फोटो जोड़ना सीखा उसी तरह हम वीडियो भी जोड़ सकते हैं।
  9. Section: यदि आप अधिक अनुभाग चाहते हैं या जैसा कि आप इसे एक रूप में अधिक पृष्ठ कह सकते हैं तो उस आइकन पर क्लिक करें। अगर आपका फॉर्म बहुत लंबा है तो यह फीचर आपके लिए काफी मददगार है। संक्षिप्त रूप में, इस सुविधा की कोई आवश्यकता नहीं है। आपने कहीं देखा होगा कि दिए गए फॉर्म को कई वर्गों में विभाजित किया गया है।
  10. Required or Not: हम इस विकल्प का उपयोग करते हैं जब हम चाहते हैं कि उपयोगकर्ता को दिए गए प्रश्न का उत्तर दर्ज करना होगा तो आप उस प्रश्न को आवश्यकतानुसार चिह्नित कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि किसी भी फॉर्म को भरते समय कुछ प्रश्न या फ़ील्ड भरने की आवश्यकता होती है जैसे कि नाम, ईमेल, आदि। इसे सक्षम करने के बाद प्रश्न के दाईं ओर लाल तारांकन दिखाई देगा।
  11. Copy field: यदि आप एक ही प्रकार के दो या अधिक प्रश्न या फील्ड बनाना चाहते हैं तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए आपको स्क्रैच से एक ही प्रकार का प्रश्न बनाने की आवश्यकता नहीं है।
  12. Delete: प्रश्नों को हटाना चाहते हैं तो उस डिलीट आइकन पर क्लिक करें। उस आइकन पर क्लिक करने के बाद प्रश्न हटा दिया जाएगा।

तो यह सब मोबाइल में google फॉर्म बनाने के बारे में है। अब आप जानते हैं कि मोबाइल पर google फॉर्म कैसे बनाते हैं।

तो आइए देखते हैं नए बनाए गए google फॉर्म की कुछ महत्वपूर्ण सेटिंग्स।

  • अगर आप थीम, बैकग्राउंड कलर, टेक्स्ट कलर बदलना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं। फॉर्म में सबसे ऊपर आपको इस सेटिंग को बदलने का विकल्प मिलेगा। बस उस पर क्लिक करें और अपनी इच्छानुसार थीम, रंग आदि चुनें।
  • अपने गूगल फॉर्म का प्रीव्यू देखना चाहते हैं तो ऊपर की तरफ स्थित आई बटन पर क्लिक करें। फॉर्म का पूर्वावलोकन नए टैब में दिखाया जाएगा।
  • यदि आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता को अपना ईमेल दर्ज करना होगा या यह शर्त सेट करना चाहते हैं कि एक उपयोगकर्ता एक प्रतिक्रिया सबमिट कर सकता है और दूसरी बार उपयोगकर्ता उसी फॉर्म को नहीं भर सकता है तो आप इस प्रकार की शर्त को क्लिक करके सेट कर सकते हैं शीर्ष पट्टी पर स्थित सेटिंग आइकन पर।

अब, यह आपके Google फ़ॉर्म को साझा करने का समय है। तो चलिए देखते हैं कि Google फॉर्म का लिंक कैसे बनाया जाता है और इसे कैसे शेयर किया जाता है।

गूगल फॉर्म कैसे शेयर करें

ऐसा करने के लिए “भेजें बटन” पर क्लिक करें। अगर आप इस फॉर्म को जीमेल आईडी के जरिए शेयर करना चाहते हैं तो यूजर की जीमेल आईडी जोड़ें। एक से अधिक जीमेल आईडी जोड़ने के लिए बस दो जीमेल आईडी के बीच एक कॉमा (,) जोड़ें।

गूगल फॉर्म का लिंक कैसे बनाये

Google फॉर्म लिंक बनाने के लिए “भेजें बटन” पर क्लिक करें और “लिंक आइकन” चुनें। आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। छोटे यूआरएल पर क्लिक करना न भूलें। आप उस लिंक को किसी के साथ साझा कर सकते हैं। जब कोई उस लिंक पर क्लिक करेगा तो वह फॉर्म भर सकेगा।

अब आप जानते हैं कि Google फॉर्म लिंक कैसे साझा करें या कैसे कॉपी करें या Google फॉर्म लिंक कैसे बनाएं। तो आइए देखें कि Google फॉर्म प्रतिक्रियाओं को कैसे देखें।

Google फॉर्म प्रतिक्रिया कैसे देखें

Google फॉर्म प्रतिक्रियाओं की जांच करने के लिए प्रतिक्रिया पर क्लिक करें। आप नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं। यहां आप देख सकते हैं कि यूजर्स ने कितना फॉर्म जमा किया है और उन्होंने क्या जानकारी भरी है।

आपका Google फॉर्म डेटा कहाँ संग्रहीत किया जाएगा?

आपका Google फॉर्म डेटा आपके Google ड्राइव में संग्रहीत किया जाएगा। भविष्य में, यदि आप फ़ॉर्म प्रतिक्रियाओं को फिर से देखना चाहते हैं तो आप इसे अपने Google ड्राइव में देख सकते हैं, या आप इसे docs.google.com वेबसाइट में भी देख सकते हैं। आपके द्वारा पहले बनाए गए सभी फॉर्म आपको मिल जाएंगे।

उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि मोबाइल पर गूगल फॉर्म कैसे बनाते हैं, गूगल फॉर्म कैसे शेयर करते हैं, गूगल फॉर्म लिंक कैसे बनाते हैं या गूगल फॉर्म लिंक कैसे कॉपी करते हैं, गूगल फॉर्म रिस्पॉन्स कैसे चेक करते हैं।

Google फ़ॉर्म पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं छात्रों के साथ Google फ़ॉर्म कैसे साझा करूं?

1. Google फ़ॉर्म साझा करने के लिए, बस Google फ़ॉर्म में एक फ़ॉर्म खोलें।
2. टॉप-राइट कॉर्नर पर स्थित सेंड ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. अपने Google फॉर्म के लिंक को कॉपी करने के लिए कॉपी लिंक विकल्प पर क्लिक करें।
4. उस लिंक को कहीं भी शेयर करें।

क्या मैं मुफ़्त में Google फ़ॉर्म बना सकता हूँ?

हां! Google फॉर्म Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक निःशुल्क फ़ॉर्म निर्माण सेवा है जो आपके Google खाते के साथ आती है। Google फॉर्म बनाने के लिए आपको भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने फॉर्म को इस तरह से कस्टमाइज़ कर सकते हैं जैसे आप मुफ्त में पसंद करते हैं।

Google फॉर्म में फॉर्म कैसे कॉपी करें

गूगल फॉर्म की एक कॉपी बनाने के लिए आपको सिर्फ एक फॉर्म को खोलना है और टॉप-राइट कॉर्नर में थ्री-वर्टिकल आइकन पर क्लिक करना है। फिर “मेक ए कॉपी” विकल्प पर टैप करें।

मैं Google फ़ॉर्म प्रतिक्रियाओं को कैसे देखूँ

आपको प्राप्त हुए Google फ़ॉर्म प्रतिसाद देखने के लिए, एक Google प्रपत्र खोलें और प्रश्न के अलावा प्रतिसादों पर टैप करें. आपको प्राप्त सभी प्रतिक्रियाएं आपको मिल जाएंगी।

निष्कर्ष:

गूगल फॉर्म बनाने की इस गाइड में, हमने गूगल फॉर्म के बारे में बहुत कुछ सीखा है और हमने सभी संबंधित विषयों को कवर किया है जैसे कि गूगल फॉर्म क्या है और गूगल फॉर्म का उपयोग क्या है, गूगल फॉर्म का उपयोग कैसे करें, गूगल फॉर्म कैसे बनाएं मोबाइल, Google फ़ॉर्म प्रतिक्रियाएँ कैसे देखें, Google फ़ॉर्म कैसे साझा करें और भी बहुत कुछ।

एक सवाल है? कमेंट करें हमें आपको जवाब देने में खुशी होगी।

आपको यह लेख पसंद है? तो इस प्रकार का ज्ञान प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करें। कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर शेयर करें। शुक्रिया।

Previous articlehow to make group on instagram in hindi
Next articleUNSC full form in hindi | UNSC का फुल फॉर्म क्या है?
नमस्कार दोस्तो मेरा नाम नरेंद्र है और में इस वेबसाइट का ऑनर हूं, में आपको हिंदी भाषा में सभी जानकारी उपलब्ध करवाने की कोशिश करता हुं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here