how to make black coffee for weight loss in hindi

how to make black coffee for weight loss in hindi: कॉफी दुनिया में एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है। वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी डाइटिंग की दुनिया में काफी लोकप्रिय है। इसे विभिन्न प्रकार से भोगा जाता है। इन्हीं में से एक है ब्लैक कॉफी। यह पेय ऊर्जा का एक पावरहाउस है और असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। ब्लैक कॉफी का स्वाद कड़वा होता है क्योंकि इसमें चीनी, दूध या अन्य कोई फ्लेवर नहीं होता है।

कैफीन से भरपूर, इस प्रकार की कॉफी वजन घटाने को उत्प्रेरित करती है। यह विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य मुद्दों की रोकथाम के लिए भी जाना जाता है जिसमें हल्के अवसाद, सिरदर्द और कैंसर शामिल हैं। आइए इस बारे में अधिक जानें कि ब्लैक कॉफी आपके दिमाग और शरीर को कैसे प्रभावित करती है, इसके फायदे और नुकसान, और बहुत कुछ।

 

how to make black coffee for weight loss in hindi

कॉफी के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के बाद, आप निश्चित रूप से यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि इसे कैसे बनाया जाता है। वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। इसे तैयार करने में सिर्फ पांच मिनट का समय लगता है. एक कप ब्लैक कॉफी बनाने का कोई एक तरीका नहीं है। अलग-अलग लोग इसे अलग-अलग तरीके से तैयार करते हैं। यह कॉफी आपको ऊर्जा प्रदान करती है, अवांछित वजन कम करती है, और महत्वपूर्ण अंगों को सर्वोत्तम कार्यात्मक अवस्था में रखती है। यह समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा जो स्वाभाविक रूप से शरीर से अतिरिक्त वजन को कम कर सकता है।

कॉफी तैयार करने के लिए यहां चरण दर चरण प्रक्रिया दी गई है। इन चरणों का सही क्रम में पालन करके आप आसानी से एक स्वस्थ कॉफी तैयार कर सकते हैं।

 

Step 1: अपनी कॉफी पीसें

This is a photograph of Hot coffee

जो लोग व्यस्त जीवन जीते हैं वे तैयार कॉफी पाउडर खरीद सकते हैं जो आमतौर पर बाजार में उपलब्ध होता है। लेकिन, अगर आपके पास समय हो तो आप इसे खुद ही पीस लें। थोड़ा सा प्रयास आपको एक स्पष्ट ब्लैक कॉफी प्रदान करेगा जो आपको एक शुद्ध और प्रामाणिक स्वाद प्रदान करेगी। आपको बस दो बड़े चम्मच कॉफी बीन्स को लेना है और उन्हें एक मिक्सर में पीसकर एक महीन पाउडर बनाना है।

 

Step 2: इसे उबालना

इस चूर्ण को पांच सौ ग्राम पानी में उबाल लें।

 

Step 3: इसे एक कप में डालें

अब ड्रिपर में एक फिल्टर डालें जो इसे कुटी हुई कॉफी से भर दे। ड्रिपर की सतह पर टैप करें और इसे एक कप में डालें। तो इन तीन आसान स्टेप्स में आपकी ब्लैक कॉफी तैयार है।

वैकल्पिक रूप से, आप कॉफी मशीन का उपयोग करके भी ब्लैक कॉफी तैयार कर सकते हैं। इसे तैयार करने का एक बहुत ही सुविधाजनक साधन माना जाता है, खासकर जब आप बाहर हों, या आपके पास समय कम हो।

 

वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी के पांच फायदे

वजन घटाने के लिए नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीने से आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ हो सकता है। इसके सेवन से आपको कुछ फायदे मिल सकते हैं।

पेट साफ करें

बहुत कम लोग जानते हैं कि कॉफी एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक है। इसका तात्पर्य यह है कि यह पेशाब करने के लिए सिस्टम को उत्तेजित करता है। यह शरीर से सभी संचित बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। एक साफ पेट शरीर के अंगों के स्वस्थ कामकाज को सुनिश्चित करता है।

स्वस्थ लीवर को बढ़ावा देता है

वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी का एक और महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपके लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाता है । जिगर शरीर में सबसे बड़ा और बहुत महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर में कई प्रकार के कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार है। जब आप ब्लैक कॉफी पीते हैं तो यह खून में हानिकारक लीवर एंजाइम को कम करती है। इस तरह, यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की रोकथाम में मदद करता है जिसमें हेपेटाइटिस, फैटी लीवर रोग, यकृत कैंसर और मादक सिरोसिस शामिल हैं।

कैंसर के विकास की संभावनाओं को कम करें

कॉफी शरीर में सूजन को कम करने में भी सहायक होती है। यह ट्यूमर के विकास और विशिष्ट प्रकार के कैंसर के विकास की संभावनाओं को रोकता है जिसमें कोलन कैंसर, स्तन कैंसर, रेक्टल कैंसर और यकृत कैंसर शामिल हैं।

शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ता है

वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी कैफीन से भरपूर होती है जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इन एंटी-ऑक्सीडेंट में पोटेशियम, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5, मैंगनीज और मैग्नीशियम शामिल हैं।

लोगों में वजन घटाने को बढ़ावा देता है।

यह कॉफी का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है। कई स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग अपने दिन की शुरुआत वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी से करते हैं। यह क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में शरीर में वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्लोरोजेनिक एसिड शरीर में शर्करा के स्राव की दर को कम करता है।

यह शरीर में नई वसा कोशिकाओं के विकास की दर को कम करता है। यह व्यक्ति की भूख को दबाने का काम करता है। कैफीन की उपस्थिति चयापचय गतिविधि को बढ़ाती है और शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है। ब्लैक कॉफी में ही बहुत कम कैलोरी होती है और यह शरीर में कैलोरी बर्न करने में मदद करती है ।

इसके एक कप में केवल 5.2 कैलोरी होती है। रोजाना दो कप इस पेय को पीने से आपको ये सभी लाभ बिना किसी वजन के प्राप्त होते हैं। ब्लैक कॉफी अधिक कैलोरी कम करके स्थायी वजन घटाने की ओर ले जाती है। यह वजन को धीरे-धीरे कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े :

 

ब्लैक कॉफी पीते समय बरतें सावधानी

ब्लैक कॉफी पीते समय आपको कुछ सावधानियों का पालन करना होगा। अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह स्वस्थ पेय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, आपको इसे एक दिन में अनुमेय मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

एक दिन में केवल दो कप ब्लैक कॉफी का सेवन करना सुरक्षित और स्वस्थ है। यदि आप इस सीमा को पार करते हैं, तो इससे शरीर में उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप हो सकता है। साथ ही, ब्लैक कॉफी का अतिरिक्त स्तर शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन के अत्यधिक स्तर का उत्पादन करता है। यह बदले में, चिंता और नींद के मुद्दों की ओर जाता है।

एक और बात जो आपको ध्यान देने की जरूरत है, वह यह है कि रेस्तरां में परोसी जाने वाली ब्लैक कॉफी में आमतौर पर कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। चीनी युक्त पेय पदार्थों से परहेज करें क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है। यदि आप नियमित रूप से इतनी अधिक कैलोरी और चीनी का सेवन करते हैं, तो इससे मोटापे का खतरा भी बढ़ सकता है।

 

एक और बात जो आपको ध्यान देने की जरूरत है, वह यह है कि रेस्तरां में परोसी जाने वाली ब्लैक कॉफी में आमतौर पर कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। चीनी युक्त पेय पदार्थों से परहेज करें क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है। यदि आप नियमित रूप से इतनी अधिक कैलोरी और चीनी का सेवन करते हैं, तो इससे मोटापे का खतरा भी बढ़ सकता है।

ब्लैक कॉफी पीने के दुष्प्रभाव

ब्लैक कॉफी एक व्यक्ति को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है। यह वजन घटाने, याददाश्त बढ़ाने, मेटाबॉलिज्म में सुधार और दिल और लीवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। ब्लैक कॉफी का नियमित सेवन शरीर में कैंसर के विकास से संबंधित खतरों को कम करने में मदद करता है।

ब्लैक कॉफी पीते समय ध्यान देने वाली मुख्य सावधानी यह है कि इसका सेवन अनुमेय सीमा में करें। सीमित मात्रा में सेवन करने पर यह स्वस्थ पेय सुरक्षित है। जब आप इसका सेवन अधिक करते हैं तो इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अब देखते हैं कि जब आप ब्लैक कॉफी का अधिक सेवन करते हैं तो क्या हो सकता है।

 

नींद में खलल

बहुत अधिक ब्लैक कॉफी पीने का प्रमुख दुष्प्रभाव यह है कि यह शरीर में तनाव पैदा करता है। कैफीन के अधिक सेवन से व्यक्ति चिंतित, बेचैन और चिड़चिड़े महसूस करता है। यह नींद की दिनचर्या के साथ भी गंभीर रूप से खिलवाड़ कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि सोने से कुछ घंटे पहले इसे पीने से बचें। इस तरह आप नींद में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बच सकते हैं ।

कॉफी में मौजूद कैफीन मस्तिष्क में नींद पैदा करने वाले रासायनिक “एडेनोसिन” के प्रभाव को रोकता है और शरीर को उत्तेजित करता है। इसका परिणाम यह होता है कि आप सोते समय ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करते हैं। इससे खराब नींद आ सकती है जो किसी व्यक्ति में स्वस्थ नींद के पैटर्न को बाधित करती है।

 

बिगड़ा हुआ पाचन

ब्लैक कॉफी में बड़ी मात्रा में एसिड और कैफीन होता है और क्लोरोजेनिक एसिड पेट में एसिडिटी पैदा कर सकता है। यह पाचन तंत्र के कामकाज को खराब कर सकता है । आप कुछ असुविधाओं का भी अनुभव कर सकते हैं जिनमें पेट में ऐंठन और ऐंठन शामिल हैं। सिस्टम में कॉफी का अधिक सेवन शरीर के लिए दैनिक आहार से कैल्शियम, जिंक और आयरन जैसे महत्वपूर्ण खनिजों को अवशोषित करना कठिन बना देता है।

 

वजन घटाने के लिए BLACK COFFEE बारे में आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न 

क्या ब्लैक कॉफी वजन घटाने के लिए अच्छी है?

ब्लैक कॉफी में एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट “क्लोरोजेनिक एसिड” होता है जो शरीर में वजन कम करने के लिए जिम्मेदार होता है। यह एसिड शरीर में शुगर के उत्पादन की दर को कम करता है। यह शरीर में नई वसा कोशिकाओं के विकास की दर को भी कम करता है। यह भूख को कम करके और शरीर में चयापचय गतिविधि को बढ़ाकर वजन कम करता है।

ब्लैक कॉफी शरीर में पानी की अतिरिक्त मात्रा को कम करके वजन घटाने को बढ़ावा देती है। यह लगातार उत्सर्जन के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। इसलिए, जब आप नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीते हैं, तो यह शरीर में अतिरिक्त पानी की मात्रा के रूप में मौजूद अतिरिक्त पाउंड को कम कर देता है। आपको बार-बार पेशाब करने की इच्छा महसूस होती है। ब्लैक कॉफी बिना किसी साइड इफेक्ट के अनावश्यक अपशिष्ट जल के साथ-साथ द्रव संचय को बाहर निकालने में मदद करती है।

 

ब्लैक कॉफी पीने से आप कितना वजन कम कर सकते हैं?

ब्लैक कॉफी का एक दिलचस्प हिस्सा यह है कि यह अपने आप में एक कैलोरी है, कम भोजन है, और शरीर में कैलोरी बर्न करती है। जब आप रोजाना दो कप ब्लैक कॉफी पीते हैं, तो यह शरीर में मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकती है। इससे प्रतिदिन लगभग 150 कैलोरी बर्न हो सकती है। अपने मौजूदा आहार में कोई बदलाव किए बिना कैलोरी और वसा जलाने का यह सबसे आसान तरीका है।

हालांकि, आपको यह ध्यान रखना होगा कि इसका सेवन मध्यम मात्रा में ही करना है। अधिक वजन कम करने की आशा में आपको इसे अधिक नहीं पीना चाहिए। यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। अत्यधिक मात्रा में कॉफी से अवांछित दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे अम्लता, खराब खनिज अवशोषण, नियमित नींद की दिनचर्या में गड़बड़ी और उच्च तनाव और चिंता। कुल मिलाकर, यह स्वस्थ पेय, जब स्वीकार्य मात्रा में सेवन किया जाता है, तो कोई दुष्प्रभाव नहीं होता हैै।

वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है?

इस पेय से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इसे सुबह पीना चाहिए। यह एक व्यक्ति में ऊर्जा और एकाग्रता के स्तर को बढ़ाने और वजन घटाने में सहायता करने में मदद करेगा। ब्लैक कॉफी के नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर से अतिरिक्त वजन कम होता है।

क्या ब्लैक कॉफी पेट की चर्बी को जला सकती है?

नींबू के साथ ब्लैक कॉफी लोगों में वजन घटाने का एक शक्तिशाली उपकरण है। इस उपाय का लाभ उठाने के लिए, आपको बस गर्म ब्लैक कॉफी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा और सुबह इस गर्म मिश्रण को पीना होगा। आप इसके सेवन के कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी में कमी देखेंगे।

 

निष्कर्ष

ब्लैक कॉफी आम कॉफी से थोड़ी अलग होती है। इसके चिकित्सीय लाभों को देखते हुए इसे दैनिक आहार का हिस्सा बनाना चाहिए। यदि आप कॉफी के इन अनुकरणीय स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं , तो आज ही इसे आजमाएं। यह एक शक्तिशाली घटक है जो आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको इससे सुरक्षित तरीके से अधिकतम लाभ मिले, खुराक के निर्देशों का पालन करें।

Leave a Comment