फ्री हरियाणा लैपटॉप योजना 2021 पंजीकरण: ऑनलाइन फॉर्म

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों के कल्याण के लिए एक नई योजना शुरू की है। योजना का नाम है हरियाणा की मुफ्त लैपटॉप योजना । यह योजना राज्य के मेधावी छात्रों के लिए है जिन्होंने अपनी कक्षा 10 वीं की परीक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं । इन सभी छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा। यह योजना राज्य के छात्रों को अधिक अध्ययन करने और योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

 

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2021

योजना के बारे में विस्तार से इस लेख में प्रदान किया जाएगा, योजना के बारे में पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें। योजना के बारे में अधिक जानकारी – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल खट्टर ने सत्र 2020-21 के लिए सम्मेलन के दौरान मुफ्त लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया। यह योजना उन मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करेगी जिन्होंने कक्षा 10 वीं की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और मेरिट सूची में रैंक हासिल किया है।

  • योजना के तहत उपलब्ध कराए गए लैपटॉप मुफ्त होंगे। यह योजना राज्य के 500 मेधावी छात्रों और लड़कियों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करेगी। इस योजना के लाभार्थी को उनके विद्यालय द्वारा सूचित किया जाएगा। योजना के तहत नि:शुल्क लैपटॉप उपायुक्त द्वारा वितरित किए जाएंगे। योजना के लिए आवेदन करने के लाभों और प्रक्रियाओं पर नीचे चर्चा की गई है।

 

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना पंजीकरण 2021

योजना की मुख्य विशेषताएं हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के मेधावी छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना की घोषणा की। योजना के लाभार्थी हरियाणा के मेधावी छात्र और छात्राएं होंगे। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार द्वारा लाभार्थियों को मुफ्त लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। यह योजना छात्रों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

जो छात्र कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण लैपटॉप नहीं खरीद पा रहे हैं, वे इस योजना से लाभान्वित होंगे। इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है। योजना के लाभार्थियों को उनके स्कूल द्वारा सूचित किया जाएगा। केवल वे छात्र जिन्होंने कक्षा १० वीं की अंतिम परीक्षाओं में ९०% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, इस योजना के लिए पात्र हैं।

 

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण 2021

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना की योजना या श्रेणियों के लाभार्थियों की सूची

योजना के लाभार्थियों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने के लिए पांच श्रेणियां हैं। श्रेणियां हरियाणा के शिक्षा विभाग द्वारा तैयार की जाती हैं। ये श्रेणियां इस प्रकार हैं-

  • प्रथम श्रेणी- कक्षा १० वीं की बोर्ड परीक्षाओं के प्रथम १०० टॉपर (जाति, लिंग या आय सीमा के बावजूद) ।
  • दूसरी श्रेणी – सामान्य वर्ग में शीर्ष 100 लड़कियां
  • तीसरी श्रेणी – अनुसूचित जाति वर्ग के शीर्ष 100 लड़के
  • चौथी श्रेणी – अनुसूचित जाति वर्ग की शीर्ष 100 लड़कियां
  • पांचवी श्रेणी – गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी के शीर्ष 100 छात्र
योजनालैपटॉप वितरण योजना हरियाणा
विभागबोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा
सरकारहरियाणा राज्य सरकार
पंजीकरणहरियाणा लैपटॉप योजना ऑनलाइन पंजीकरण
आधिकारिक पोर्टलbseh.org.in
सूचीहरियाणा मुफ्त लैपटॉप वितरण सूची 2021

हरियाणा मुफ्त पंजीकरण 2021

लैपटॉप छात्रों को उच्च शिक्षा की तैयारी में मदद करेगा। योजना के बारे में हरियाणा सरकार द्वारा सभी सरकारी स्कूलों को सूचित किया जाएगा। हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना का उद्देश्य – इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को कड़ी मेहनत करने और अधिक अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करना है। चूंकि यह योजना उन छात्रों को कवर करेगी जो कक्षा १० वीं की बोर्ड परीक्षा में ९०% से अधिक अंक प्राप्त करते हैं, अन्य छात्रों को प्रेरित किया जाएगा।

दूसरे, ये मुफ्त लैपटॉप उन छात्रों को दिए जाएंगे जो आर्थिक तंगी के कारण लैपटॉप खरीदने में असमर्थ हैं। डिजिटलाइजेशन के दौर में लैपटॉप का होना बहुत जरूरी है। कोविड -19 के कारण, तालाबंदी लागू कर दी गई और सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए। इस दौरान छात्रों के पास लैपटॉप होना जरूरी था ताकि वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें क्योंकि सभी कक्षाएं ऑनलाइन थीं। जैसा कि इस योजना के लिए योग्यता के आधार पर छात्रों का चयन किया गया था, वे मान्यता प्राप्त और सराहना महसूस करेंगे, यह उन्हें भविष्य में कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा।

 

छात्रों के लिए हरियाणा लैपटॉप योजना

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना के लाभ

  • छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की घोषणा की गई है।
  • इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे के छात्रों को मुफ्त नए लैपटॉप का लाभ मिलेगा। परिवार की वार्षिक आय रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 2.5 लाख।
  • 3 जुलाई 2021 से लाभार्थियों को मुफ्त लैपटॉप वितरित किए जाएंगे।
  • इस योजना में राज्य के 500 मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरित करने की योजना है। लैपटॉप उपायुक्त द्वारा वितरित किए जाएंगे।

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना पात्रता मानदंड 2021

योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा निर्दिष्ट पात्रता मानदंड निम्नानुसार हैं-

  • योजना का लाभार्थी हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  • 10 वीं कक्षा की परीक्षा में 90 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाले छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • योजना का लाभ उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा जिनकी पारिवारिक आय सालाना 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं है।
  • योजना का लाभार्थी हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा बताई गई श्रेणियों में से एक से संबंधित होना चाहिए।

हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना सूची 2021

योजना के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज

योजना के लिए आवेदन करते समय योजना के आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण
  • कक्षा 10 वीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र

 

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

हरियाणा की राज्य सरकार इस योजना को लागू करने के लिए एक शिक्षा विभाग नामित करेगी। छात्रों को स्वयं कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें स्वयं योजना के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

सरकारी स्कूलों को पत्र प्राप्त होंगे या उन्हें संबंधित विभाग द्वारा योजना के लाभार्थी के नाम के बारे में सूचित किया जाएगा। योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हरियाणा की राज्य सरकार ने योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप वितरित करने का वादा किया है और लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा। योजना के संबंध में सभी जानकारी लाभार्थी के स्कूल को भेजी जाएगी।

हरियाणा लैपटॉप वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन करें

कैसे लागू होगी योजना?

संबंधित विभाग हरियाणा के शिक्षा विभाग द्वारा निर्दिष्ट श्रेणी के अनुसार लाभार्थियों की सूची बनाएगा। लाभार्थी जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय रुपये से कम है। योजना से ढाई लाख का लाभ मिलेगा। संबंधित विभाग द्वारा लाभार्थी का प्रवेश रिकॉर्ड मांगा जाएगा। सरकारी स्कूलों को मुफ्त लैपटॉप योजना के बारे में सूचित किया जाएगा। यह योजना हरियाणा राज्य के सभी जिलों में लागू की जाएगी, इससे छात्रों को अधिक अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

आधिकारिक पोर्टलयहां क्लिक करें

Leave a Comment