असम पुलिस फिजिकल टेस्ट, एसआई, कांस्टेबल लिखित परीक्षा का सिलेबस

एसआई, सहायक जेलर और कांस्टेबल भर्ती के लिए असम पुलिस चयन प्रक्रिया। एसएलपीआरबी असम एबी / यूबी कांस्टेबल पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न और शारीरिक परीक्षण विवरण 2021 ।

राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए समय-समय पर असम पुलिस और कारागार विभाग में सब-इंस्पेक्टर, कांस्टेबल और सहायक जेलरों की भर्ती की घोषणा की जाती है। आमतौर पर, पद पुरुष और महिला दोनों आवेदकों के लिए उपलब्ध हैं।

असम पुलिस भर्ती विवरण लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण (पीईटी और पीएसटी), और फिर साक्षात्कार के आधार पर किए जाने वाले चयन को बताता है । हमने  इस पृष्ठ पर असम पुलिस परीक्षा के सिलेबस, पेपर पैटर्न, पीईटी शेड्यूल और साक्षात्कार के अंकों पर हर एक बिट साझा किया है ।

असम पुलिस सब-इंस्पेक्टर फिजिकल टेस्ट (PET) विवरण:

उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित शारीरिक मानक होने चाहिए।

ऊंचाईपुरुषमहिला
जनरल / ओबीसी / एमओबीसी / एससी162.56 सेमी (5′ 3”)154.94 सेमी (5′ 1”)
एसटी (एच) / एसटी (पी)160.02 सेमी (5′ 2”)152.40 सेमी (5′)
छाती (केवल पुरुष के लिए)साधारणखर्च
जनरल / ओबीसी / एमओबीसी / एससी / एसटी (पी)80 सेमी (31.5 ”’)85 सेमी (33.5 ”’)
एसटी (एच)78 सेमी (30.5”)83 सेमी (32.5”)
चिकित्सा मानक

कलर ब्लाइंडनेस मान्य नहीं होगी। आकांक्षी के पास एक सपाट पैर नहीं होना चाहिए, घुटने टेकना या आंखों में भेंगापन नहीं होना चाहिए। आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से चिकित्सा मानकों के बारे में अधिक जानकारी की जाँच की जानी चाहिए।

असम पुलिस सहायक जेलर पीईटी / पीएसटी सूचना

शारीरिक मानक

ऊंचाई 162.5 सेमी (5 फीट 4 इंच) से कम नहीं होनी चाहिए। एसटी उम्मीदवारों के लिए लगभग एक इंच की छूट। तो एसटी उम्मीदवारों की ऊंचाई 160 सेंटीमीटर (5 फीट 3 इंच) होनी चाहिए।

चिकित्सा और सामान्य मानक

उम्मीदवार के पास अच्छा चरित्र प्रमाण पत्र होना चाहिए। आंखों की दृष्टि उचित होनी चाहिए यानी बिना कलर ब्लाइंडनेस के और उचित उच्च रंग पहचान होनी चाहिए।

 

एसआई, जेलर भर्ती के लिए असम पुलिस लिखित परीक्षा विवरण

योग्य उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा जिला मुख्यालय पर आयोजित की जाएगी। अध्यक्ष किसी भी उम्मीदवार के लिए परीक्षा स्थल बदलने का अधिकार रखता है। परीक्षा हॉल में प्रवेश से पहले बायोमैट्रिक मशीन से अंगूठे का निशान लिया जाएगा। परीक्षा ओएमआर आधारित होगी और इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।

  • कुल अंक : 100 – प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है।
  • नकारात्मक अंकन : हाँ। शीट पर दिए गए प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आधा अंक काटा जाएगा।
  • परीक्षा की अवधि : 3 घंटे

असम पुलिस परीक्षा के प्रश्न पत्र में नीचे सूचीबद्ध तीन भाग होंगे।

  1. तार्किक तर्क, योग्यता, समझ
  2. असम और भारत के इतिहास और संस्कृति से संबंधित मामले
  3. सामान्य ज्ञान।
महत्वपूर्ण बिंदु
  • लिखित परीक्षा के बाद होगा फिजिकल टेस्ट
  • प्रत्येक श्रेणी से लिखित परीक्षा के क्वालिफायर को पीईटी/पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा।
  • शारीरिक परीक्षण के दौरान उम्मीदवार द्वारा लाए जाने वाले आयु प्रमाण (HSLC), स्नातक, या अतिरिक्त योग्यता का प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज।
  • PST (शारीरिक मानक परीक्षण) और PET (शारीरिक दक्षता परीक्षा) का आयोजन योग्यता सूची के अनुसार पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए किया जाएगा।
  • एनसीसी, होमगार्ड या स्पोर्ट्स कोटा आधारित उम्मीदवारों को अतिरिक्त 5 अंक मिलेंगे।
पीएसटी (शारीरिक मानक परीक्षण)

एक बार दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, उम्मीदवार को पीएसटी से गुजरना चाहिए जिसमें ऊंचाई और छाती को मापना शामिल है।

आवश्यक मानकों के अलावा नॉक नी, विजन, कलर ब्लाइंडनेस, फ्लैट फुट, वैरिकोज वेन, शारीरिक विकृति की भी जांच एक चिकित्सा अधिकारी द्वारा की जाएगी। पीएसटी कोई अंक नहीं लेता है। यह सिर्फ योग्यता उद्देश्यों के लिए आयोजित किया जाता है।

पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षण)

पीईटी 40 अंकों के लिए होगी। पीईटी में दो इवेंट शामिल हैं: रेस और लॉन्ग जंप। लंबी कूद में 10 अंक होते हैं और दौड़ में अधिकतम 20 अंक होते हैं।

  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए : 15 मिनट (900 सेकंड, न्यूनतम) में 3.2 किमी की दौड़ और 335 सेमी (न्यूनतम) की लंबी छलांग। लंबी कूद स्पर्धा में तीन मौके दिए जाएंगे। तीन प्रयासों के बाद सबसे लंबी छलांग पर विचार किया जाएगा।
  • महिला उम्मीदवारों के लिए : 8 मिनट (480 सेकंड, न्यूनतम) में 1.6 किलोमीटर की दौड़। 244 सेमी (न्यूनतम) की लंबी छलांग आवश्यक है। उम्मीदवार द्वारा कूदने के तीन प्रयास किए जा सकते हैं, सबसे लंबे प्रयास को अंतिम में माना जाएगा।
कंप्यूटर में प्रवीणता

कंप्यूटर ज्ञान (उचित डिग्री या प्रमाण पत्र या डिप्लोमा होना चाहिए) रखने वाले उम्मीदवारों को 10 अंक मिलेंगे। ऐसे उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर पर एक व्यावहारिक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

साक्षात्कार

शारीरिक परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण यानी साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है। इसका वजन 20 अंक है। कुल 200 अंकों के सभी आयोजनों में उम्मीदवार द्वारा दिए गए प्रदर्शन के आधार पर अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

असम पुलिस पाठ्यक्रम, असम पुलिस शारीरिक परीक्षण, परीक्षा पैटर्न, चयन प्रक्रिया और साक्षात्कार के बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक अधिसूचना से पढ़ी जा सकती है।

असम पुलिस कांस्टेबल पीईटी विवरण

कांस्टेबलों के चयन में लिखित परीक्षा और पीईटी शामिल हैं। उम्मीदवारों को पहले फिजिकल टेस्ट क्लियर करना होगा और फिर लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

लड़कियों, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों और अन्य श्रेणियों के लिए ऊंचाई में छूट है, इसलिए कृपया पूर्ण विवरण के लिए अधिसूचना देखें। पीईटी / पीएसटी के समय के दौरान उम्मीदवार की न्यूनतम ऊंचाई होनी चाहिए :

  • कांस्टेबल (पुरुष) : 170 सेमी
  • कांस्टेबल (महिला) : 157 सेमी
दस्तावेजों की जांच

पीईटी या पीएसटी शुरू करने से पहले, उम्मीदवार के मूल शैक्षिक दस्तावेजों की जांच की जानी चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार मूल दस्तावेज जैसे श्रेणी प्रमाण पत्र, 12 वीं कक्षा की अंकतालिका या किसी भी पूछे गए दस्तावेज का उत्पादन करने में विफल रहता है, तो आगे की प्रक्रिया के लिए उसकी प्रविष्टि को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

पीएसटी (शारीरिक मानक परीक्षण)

एक बार दस्तावेजों का परीक्षण हो जाने के बाद, उम्मीदवार पीएसटी से गुजरते हैं जिसमें ऊंचाई, वजन और छाती (पुरुष) का मापन होता है।

आवश्यक मानकों के अलावा नॉक नी, दृष्टि, वर्णांधता, चपटा पैर, वैरिकाज़ नस, शारीरिक विकृति की भी जांच चिकित्सा अधिकारी द्वारा की जाएगी। पीएसटी सिर्फ क्वालिफाइंग उद्देश्यों के लिए आयोजित किया जाता है, इसलिए इसमें कोई अंक नहीं होता है।

पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षण)

पीईटी 40 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा। पीईटी में मूल रूप से दो इवेंट शामिल हैं: रेस और लॉन्ग जंप। लंबी कूद में 20 अंक (अधिकतम) होते हैं और दौड़ में अधिकतम 20 अंक होते हैं।

  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए : 14 मिनट (840 सेकंड, न्यूनतम) में 3.2 किमी की दौड़ और 335 सेमी (न्यूनतम) की लंबी छलांग। लंबी कूद स्पर्धा में तीन मौके दिए जाएंगे। तीन प्रयासों के बाद सबसे लंबी छलांग पर विचार किया जाएगा।
  • महिला उम्मीदवारों के लिए : 8 मिनट (480 सेकंड, न्यूनतम) में 1.6 किलोमीटर की दौड़। 244 सेमी (न्यूनतम) की लंबी छलांग आवश्यक है। उम्मीदवार द्वारा कूदने के तीन प्रयास किए जा सकते हैं, सबसे लंबे प्रयास को अंतिम में माना जाएगा।

असम पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा पैटर्न

पीईटी पास करने वाले उम्मीदवारों को 50 अंकों की लिखित परीक्षा में बैठने के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा जिला स्तरीय मुख्यालय पर होगी। ओएमआर शीट पर उत्तर देने के लिए 100 एमसीक्यू होंगे।

प्रत्येक प्रश्न आधा अंक का होता है। प्रश्न पत्र में 9वीं, 10वीं कक्षा के स्तर के प्रश्न उपलब्ध होंगे। असम पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2015-16 में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

असम पुलिस कांस्टेबल पाठ्यक्रम, परीक्षा विवरण, पैटर्न, योजना या अंकों के बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक अधिसूचना से पढ़ी जानी चाहिए।

Leave a Comment